Digital या Online Marketing क्या होता हैं और इसकी शुरुवात कैसे करे

दोस्तों आप लोग marketing का नाम तो सुना ही होगा और इसके बारे में जानते भी होंगे लेकिन क्या आप सब Digital aur Online Internet Marketing क्या होता हैं जानते है .

यदि जानते है तो ठीक है, यदि नहीं जानते है तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है. एक तरह से आप इसे digital marketing और Online Internet marketing का complete tutorial कह सकते है.

Digital marketing क्या होता हैं ?

अपने product  को online internet  के माध्यम से global market में लोगो तक पहुंचना का ही एक तरीका है जिसमे आप mobile  और computer जैसे digital equipment के द्वारा अपने product या brand  को globally promote कर सकते है. इसी को हम digital marketing या online internet marketing के नाम से जानते है.

जिस प्रकार से हम यदि offline advertising को leaflet, paplets,Poster, banner के द्वारा promote करते है, ठीक उसी प्रकार से online internet marketing या digital marketing भी किया जाता है. दोनों का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचना होता है. लेकिन digital marketing के द्वारा आप कम लागत में global market तक पहुंच सकते है.

Digital या online marketing कैसे करते हैं?

आजकल तो बड़े बड़े राजनीतिक पार्टियाँ भी अपने पार्टी की प्रचार के लिए digital aur online internet marketing का सहारा ले रही है, और सफल भी हो रही है. तो आइये जानते है की इस digital aur online internet marketing के द्वारा किस-किस प्रकार से advertising कर सकते है.

1- Display Advertising

इस प्रकार के advertise में हम अपने प्रोडक्ट को 10-20 सेकंड की video या gif image या banner ads बना कर उसमे अपने प्रोडक्ट को highlight करके advertising करते है.

2- Blogging Ads

जब प्रोडक्ट का विज्ञापन किसी blog पर आता है. जो उस ब्लॉग पोस्ट के keyword से related होता है, या उस user के द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइट से यूजर के इंटरेस्ट का पता उसके browser के cache से कर लिया जाता है, और यूजर को विज्ञापन दिखाया जाता है तो ब्लॉग्गिंग विज्ञापन कहलाता है.

आप blog के माध्यम से अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट भी कर सकते है. यह फ्री blog भी हो सकता है या paid blog भी हो सकता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, बस जरुरत है इसे updated रखने की.

3- Text Ads

जब किसी blog या वेबसाइट पर image या video की जगह केवल text display कराया जाता है तो इसे text ads कहा जाता है.

4- SEO or Search Engine Optimization

Search engine optimization को ही शोर्ट में SEO कहते है. यदि आपका कोई blog या वेबसाइट है या कोई ecommerce website है तो आप उसे serp (search engine result page) के first  पेज पर लाने के लिएजो method use करते है उसे ही SEO कहा जाता है. blog या ecommerce website के लिए traffic का एक बड़ा जरिया search engine ही होता है. यह फिलहाल दो प्रकार के होते है. on page seo और दूसरा off page seo होता है.

5- Sponsored Search

आप लोग किसी वेबसाइट को search engine में search करते है तो उस वेबसाइट से सम्बंदित अन्य वेबसाइट serp के first result के ऊपर दिखता है, जिसके एक कोने में ad लिखा रहता है. वह ad लिखा हुआ रिजल्ट sponsored serach प्रोडक्ट होता है.

6- Social media marketing

जब आप किसी social media जैसे Facebook, twitter linkedIn, Instagram, का यूज़ करते है तो आप देखते होंगे की timeline पर कुछ user friendly विज्ञापन दिखाता है. जो यूजर के browsing cache  और search history के आधार पर display करता है. यदि आप social media के द्वारा विज्ञापन करते है तो इसे आप फिल्तर  की मदद से आप gender और age  को सेट कर सकते है. यह advertising  सबसे सस्ता और effective होता है.

Facebook एक बहुत ही बढ़िया marketing प्लेटफॉर्म है. जिसके द्वारा आप अपने target audience तक बहुत ही सस्ते और effective  तरीके से पहुंच सकते है.

Digital marketing की दुनिया में यदि आप ने twitter को अनदेखा कर दिया तो आप बहुत बड़ी गलती कर गए. इस समय twitter पर 300 million से भी ज्यादा यूजर है. और प्रतिदिन बहुत से यूजर इस पर जुड़ रहे है. तो यह digital marketing के लिए facebook की तरह ही बेहतर प्लेटफॉर्म है.

7- Mobile Ads

मोबाइल ads में आप यूजर के मोबाइल पर सीधे smsभेजवा सकते है. या यूजर यदि smartphone यूज़ करता है तो उसके mobile screen  पर सीधे ही ads display करा सकते है.

8- Email marketing or Email ads

इसके द्वारा आप अपनी product की जानकारी image, video या gif में या html में सीधे customer के पास उसके email के inbox में भेज देते है. जिससे sell और ट्रैफिक बढ़ जाती है.

  • Email marketing क्या है और कैसे काम करती है?

9- Chat ads

जब किसी social media  के chat का यूज़ करके आप अपने product  की जानकारी customer तक पहुंचाते है तो इसे chat ads कहा जाता है.

Internet marketing के और भी बहुत से तरीके है. मार्किट में बहुत से ऐसे tool मिल जायेंगे जिसके द्वारा आप अपने customer को target  कर सकते है. कुछ ओर तरीके

Floating Ads
Web banner Ads
Frame Ads
Pop-Up/ Pop under Ads
Expanding Advertising
Trick banner
Interstitial Ads
Online Classified Ads
Adware
Supplemental marketing

Conclusion

अब आप समझ गए होंगे की digital aur internet marketing क्या होता हैं और इसे कैसे किया जाता है. और क्यों सभी national  और multi national कंपनी इसे इस्तेमाल कर रहे है. यदि यह post आप लोगो को पसंद आया तो इसे Facebook, Google+, Twitter पर जरुर शेयर करे.

Thanks
Web Biz Solution
www.webbizsolutions.in

You May Also Like

About the Author: Web Biz Solutions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *